Monday 6 January 2020

स्वच्छ ऊर्जा वाहन के लिए अजयन विनु को $ 2 मिलियन मिले

स्वच्छ ऊर्जा वाहन के लिए अजयन विनु को $ 2 मिलियन मिले



Science Updated: January 6, 2020 Ajayan Vinu got $2 Million for Clean Energy Vehicle





विज्ञान
अपडेट किया गया: 6 जनवरी, 2020
स्वच्छ ऊर्जा वाहन के लिए अजयन विनु को $ 2 मिलियन मिले
ऐलिस जेन
द्वारा
ऐलिस जेन
6 जनवरी, 2020

0
0
इन दिनों, वाहनों द्वारा उत्सर्जित हानिकारक गैसें पर्यावरण के खराब होने के प्रमुख कारणों में से एक बन जाती हैं। उन्हें अपने दैनिक कार्य के लिए भारी मात्रा में पेट्रोलियम उत्पादों की आवश्यकता होती है। कई वर्षों से वैज्ञानिक एक स्वच्छ ऊर्जा वाहन के लिए एक विचार तैयार करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन वे कभी भी अंतिम सफलता का स्वाद नहीं लेते हैं। हाल ही में, एक भारतीय मूल के वैज्ञानिक, प्रोफेसर अजयन विनु ने एक समाधान दिया। समाधान जो एक परम स्वच्छ ऊर्जा वाहन का नेतृत्व करेगा। अपने प्रस्तावित समाधान में, वाहन अपने ईंधन का उत्पादन करने के लिए सूर्य के प्रकाश और पानी के साथ वातावरण में मौजूद कार्बन डाइऑक्साइड (CO2) को मिलाएगा। सबसे अच्छी बात यह है कि वाहन किसी भी हानिकारक गैस का उत्सर्जन नहीं करेगा।


These days, harmful gases emitted by vehicles become one of the leading causes of environmental degradation. They require huge amounts of petroleum products for their daily work. For many years scientists have been trying to formulate an idea for a clean energy vehicle, but they never taste the ultimate success. Recently, an Indian-origin scientist, Professor Ajayan Vinu, gave a solution. The solution that will lead to an ultimate clean energy vehicle. In its proposed solution, the vehicle would combine carbon dioxide (CO2) present in the atmosphere with sunlight and water to produce its fuel. The best thing is that the vehicle will not emit any harmful gas.

यदि यह विचार सफल हो जाता है, तो यह पृथ्वी की वर्तमान में चल रही दो सबसे बड़ी समस्याओं को बेअसर कर देगा। जीवाश्म ईंधन और प्रदूषण में खतरनाक कमी आई है। प्रोफेसर अजयन विनु ने ऊर्जा के सबसे स्वच्छ स्रोत के लिए सोडियम-आयन बैटरी का उपयोग करने का प्रस्ताव दिया।

विकास के बारे में अधिक
हाल ही में, भारत के रक्षा मंत्रालय ने कार्बन नाइट्राइड नैनोमीटर को विकसित करने के लिए एक शोध परियोजना के लिए प्रोफेसर अजयन विनु को 2 मिलियन अमरीकी डालर का पुरस्कार दिया। मंत्रालय रक्षा आवश्यकताओं के लिए अनुसंधान कार्य को लागू करने की उम्मीद कर रहा है। प्रोफेसर अजयन विनु वर्तमान में ऑस्ट्रेलिया में रह रहे हैं।

हाल ही में विकास का जवाब देते हुए, प्रोफेसर अजयन विनु ने खुलासा किया कि यह पहला उदाहरण था जब सरकार ने देश की रक्षा आवश्यकताओं के लिए एक विदेशी काउंटी में स्थित एक वैज्ञानिक को एक बड़ी राशि से सम्मानित किया। प्रोफेसर अजयन विनु वर्तमान में 107 वें भारतीय विज्ञान कांग्रेस में एक प्रमुख वक्ता के रूप में भाग लेने के लिए भारत में हैं। पुरस्कार के बारे में बोलते हुए, उन्होंने खुलासा किया कि सरकार कार्बन कैप्चर पर उनके काम को करीब से देख रही थी। इससे पहले, मंत्रालय एक अलग सामग्री का उपयोग कर रहा था, जो कि adsorbent में उतना प्रभावी नहीं था। परिणामस्वरूप, वे इसे एक प्रभावी के साथ बदलना चाहते थे, उन्होंने आगे जोड़ा।

No comments:

Post a Comment

Do not spam comment line for in box

Future

चंद्रग्रहण 2020 आज लाइव अपडेट: भारत का समय, कैसे देखें

चंद्रग्रहण 2020 आज लाइव अपडेट: भारत का समय, कैसे देखें LUNAR ECLIPSE 2020 TODAY LIVE UPDATES: INDIA TIMINGS, HOW TO WATCH चंद्र ग्रहण...